गुरुग्राम की यशिका अरोड़ा ने कभी नहीं सोचा था कि उनका शौक उन्हें एक सफल उद्यमी बना देगा। पुणे में एक यूएक्स डिजाइनर के रूप में काम करने के बाद, वह दिल्ली लौटकर अपने परिवार के बिजनेस में शामिल होने की योजना बना रही थीं। लेकिन उनके पालतू कुत्ते 'क्रिस्टो' ने उनकी जिंदगी की दिशा बदल दी।
पालतू जानवर के लिए बनाया बेकरी का बिजनेस
बचपन से ही यशिका को बेकिंग का शौक था। जब उन्होंने अपने कुत्ते क्रिस्टो की सेहत को ध्यान में रखते हुए उसके लिए घर पर ही हेल्दी चीजें बनाना शुरू किया, तो दोस्तों और रिश्तेदारों से भी ऑर्डर आने लगे। यहीं से उनके बिजनेस आइडिया की शुरुआत हुई। साल 2017 में, उन्होंने सिर्फ 2 लाख रुपये के निवेश के साथ 'पॉ पेटिसेरी' (Paw Petisserie) की शुरुआत की।
'पॉ पेटिसेरी' पालतू जानवरों के लिए एक ऑर्गेनिक बेकरी है, जहां कुत्तों के लिए खास तौर पर केक, कपकेक, आइसक्रीम, ब्रेड और डोनट्स बनाए जाते हैं। इन प्रोडक्ट्स में कोई क्रीम या आर्टिफिशियल कलर नहीं होता, बल्कि फल और सब्जियों का इस्तेमाल करके नैचुरल कलर्स बनाए जाते हैं।
आज 40 लाख का टर्नओवर
शुरुआत में इस बिजनेस को आकर्षक और सुरक्षित बनाना एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन सोशल मीडिया मार्केटिंग और कई इवेंट्स में भाग लेने से यशिका को काफी मदद मिली। आज उनके प्रोडक्ट्स उनकी वेबसाइट और स्विगी मिनी जैसे प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध हैं।
उनके बिजनेस ने तेजी से तरक्की की। साल 2022 में उनका टर्नओवर 18 लाख रुपये था, जो अब बढ़कर सालाना 40 लाख रुपये हो गया है। उन्हें 2018 में 'अपकमिंग बेकर' और 2019 में 'अपकमिंग बेकर एंड शेफ' जैसे अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। ग्राहकों से मिलने वाली तारीफें और परिवार का पूरा सपोर्ट उनके लिए सबसे बड़ा इनाम है। यशिका अब जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में अपना फिजिकल स्टोर खोलने की योजना बना रही हैं। उनकी कहानी साबित करती है कि अगर आप अपने शौक को जुनून बना लें, तो पैसों की बरसात हो सकती है।