सोनी और इनमोबी की नौकरी छोड़ शुरू किया बिजनेस! दो IITian दोस्तों की जुगलबंदी ने कैसे बदल दिया ई-कॉमर्स का खेल, जानें Meesho की सफलता गाथा

सोनी और इनमोबी की नौकरी छोड़ शुरू किया बिजनेस! दो IITian दोस्तों की जुगलबंदी ने कैसे बदल दिया ई-कॉमर्स का खेल, जानें Meesho की सफलता गाथा

Title

ई-कॉमर्स की तेजी से बदलती दुनिया में मीशो (Meesho) एक क्रांतिकारी ताकत के रूप में उभरा है, जिसका आईपीओ (IPO) अब सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है। इस सफलता की कहानी के पीछे हैं आईआईटी दिल्ली के पूर्व स्टूडेंट्स और गहरे दोस्त— विदित आत्रे और संजीव बरनवाल

सोशल कॉमर्स के जरिए छोटे व्यवसायों को मौका

विदित आत्रे और संजीव बरनवाल ने साल 2015 में इस आइडिया के साथ मीशो की शुरुआत की थी कि कोई भी सामान्य व्यक्ति सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करके अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सके। ऐसे समय में जब बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फल-फूल रहे थे, वहीं छोटे व्यवसायों को अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए एक सुलभ प्लेटफॉर्म की जरूरत थी, और इसी जरूरत को पूरा करने के लिए मीशो का जन्म हुआ।

मीशो एक ऐसा डिजिटल मार्केट है जो आपूर्तिकर्ताओं, निर्माताओं और उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल चैनलों के माध्यम से जोड़ता है। विक्रेता या रिसेलर प्रोडक्ट को चुनकर अपने निजी नेटवर्क के जरिए उसे बेच सकते हैं। फैशन, लाइफस्टाइल, छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स और बिना ब्रांड वाले सामानों पर फोकस करके मीशो ने छोटे निर्माताओं और डिस्ट्रिब्यूटरों के लिए जगह बनाई।

जापान और भारत की नौकरी छोड़ी

आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई पूरी करने के बाद संजीव बरनवाल ने जापान में सोनी की कोर टेक टीम के साथ काम किया। हालांकि, अच्छी सैलरी के बावजूद खुद का बिजनेस शुरू करने का उनका जुनून कभी कम नहीं हुआ। 2015 में उन्होंने अपने दोस्त विदित आत्रे से संपर्क किया, जो उस समय इनमोबी (InMobi) में काम कर रहे थे।

जून 2015 तक दोनों अपनी नौकरी छोड़कर भारत लौट आए। शुरुआत में उन्होंने एक फैशन मार्केटप्लेस की कल्पना की थी, लेकिन जल्द ही छोटे व्यवसायों की बेहतर सेवा के लिए उन्होंने सोशल कॉमर्स की ओर रुख कर लिया।

दो बेडरूम अपार्टमेंट से हुई शुरुआत

मीशो ने बेंगलुरु के कोरमंगला में एक साधारण दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट से शुरुआत की थी, जहां एक डाइनिंग टेबल उनके पहले वर्कस्टेशन का काम करती थी। आज संजीव बरनवाल की अनुमानित कुल संपत्ति $2.1 बिलियन से अधिक है, जो मीशो की अविश्वसनीय सफलता को दर्शाती है। मीशो के बिजनेस मॉडल ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और इसका विकास अब किसी से छिपा नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने