ओला इलेक्ट्रिक ने अपने वार्षिक 'संकल्प' कार्यक्रम में स्वदेशी बैटरी और नई मोटर तकनीक का प्रदर्शन किया, जिससे कंपनी को अपनी बाजार हिस्सेदारी वापस पाने की उम्मीद है।
चेन्नई: ओला इलेक्ट्रिक ने शुक्रवार को अपने वार्षिक 'संकल्प' कार्यक्रम में भारत में बनी अपनी पहली 4680 भारत सेल बैटरी और दुर्लभ पृथ्वी धातु-मुक्त मोटर का प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम कंपनी की तमिलनाडु स्थित 107 एकड़ में फैली लिथियम-आयन सेल निर्माण सुविधा, जिसे 'गीगाफैक्ट्री' कहते हैं, में पहली बार सार्वजनिक रूप से आयोजित किया गया।
भारत में बनी 4680 सेल बैटरी
ओला का दावा है कि आज से उपलब्ध 4680 भारत सेल में 10% अधिक ऊर्जा घनत्व है और इसकी बैटरी लाइफ लगभग 15 साल है। इसका उपयोग ओला वाहनों, सौर ऊर्जा इकाइयों और यहां तक कि ड्रोन जैसे ऊर्जा भंडारण उपकरणों में भी किया जा सकता है।
कंपनी ने नई 4680 सेल से चलने वाला अपना नया S1 प्रो+ स्कूटर भी लॉन्च किया। इसकी टॉप स्पीड 141 किमी/घंटा और रेंज 320 किमी है। इसकी कीमत 1,99,999 रुपये से घटाकर 1,69,999 रुपये कर दी गई है। इसकी डिलीवरी 22 सितंबर से शुरू होगी। कंपनी ने रोडस्टर एक्स+ की भी घोषणा की, जिसमें नई सेल और 501 किमी की रेंज है। इसकी कीमत 2,24,999 रुपये से घटाकर 1,89,999 रुपये कर दी गई है।
'रेयर अर्थ-फ्री' मोटर से चीन को चुनौती
ओला की दूसरी बड़ी घोषणा फेराइट से बनी मोटर थी, जिसमें नियोडिमियम के बजाय दुर्लभ पृथ्वी चुंबक (rare earth magnets) का इस्तेमाल नहीं किया गया है। ये चुंबक आमतौर पर सबसे मजबूत स्थायी चुंबक होते हैं और चीन उनके निर्यात को सख्त कर रहा है, जिससे भारत के ऑटो उद्योग के लिए आपूर्ति का जोखिम बढ़ गया है। संस्थापक भाविश अग्रवाल ने कहा, "अगली पीढ़ी की मोटर तकनीक को दुर्लभ पृथ्वी की आवश्यकता नहीं होगी। और आपकी कंपनी ने इसे पहले ही बना लिया है।"
मूवओएस 6 और नए स्कूटर
कंपनी ने अपना अपग्रेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम मूवओएस 6 भी पेश किया, जो मूवओएस 5 के बाद आया है। नए वर्जन में वॉयस असिस्टेंट, कैमरा, कस्टमाइजेबल मोटर साउंड, पर्सनलाइज्ड राइड इनसाइट्स और स्पीड बूस्ट जैसे फीचर्स जोड़े गए हैं। ओला के मुताबिक, मूवओएस 6 ऊर्जा दक्षता में 15% सुधार करेगा, वजन 25% कम करेगा और लागत में 43% की कटौती करेगा। ये जेन4 अपग्रेड अगले साल की शुरुआत में जारी होने वाले हैं।
मूवओएस 6 के रोलआउट के हिस्से के रूप में, ओला S1 प्रो स्पोर्ट, एक स्पोर्ट्स-सेगमेंट स्कूटर लॉन्च करेगी, जिसकी कीमत 1,49,999 रुपये (अस्थायी) होगी, जो जनवरी 2026 में आने की उम्मीद है। कंपनी ने अपनी आगामी इलेक्ट्रिक बाइक डायमंड हेड का भी खुलासा किया, जिसे 2027 के मध्य में लॉन्च करने का लक्ष्य है।
चुनौतियों के बीच ओला का दांव
ओला 2021 से 15 अगस्त को अपना वार्षिक कार्यक्रम आयोजित करती आ रही है, जब उसने अपनी पहली S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज लॉन्च की थी। पिछले साल, इसने रोडस्टर ब्रांड के तहत अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लाइनअप पेश की, जिसे रोडस्टर प्रो, रोडस्टर और रोडस्टर एक्स जैसे तीन वेरिएंट में पेश किया गया था।
ये नई घोषणाएं ऐसे समय में आई हैं जब कंपनी नियामक जांच और बाजार हिस्सेदारी में भारी गिरावट का सामना कर रही है। ईटी की 28 जुलाई की रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में ओला की हिस्सेदारी एक साल पहले 50% से अधिक थी, जो जुलाई के पहले दो हफ्तों में गिरकर 16.8% हो गई है, जिससे यह टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो से पीछे हो गई है। वित्तीय दबाव भी एक बड़ी चुनौती है। जून तिमाही में ओला इलेक्ट्रिक को 428 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ, जबकि एक साल पहले यह 327 करोड़ रुपये था। हालांकि, मार्च तिमाही में हुए 870 करोड़ रुपये के घाटे से यह कम था।
4680 भारत सेल, दुर्लभ पृथ्वी-मुक्त मोटर और नए वाहनों के लॉन्च के साथ, ओला भारत के तेजी से बढ़ते ईवी बाजार में अपनी बढ़त वापस पाने के लिए तकनीक और इन-हाउस विनिर्माण पर दांव लगा रही है।